पॅंगेस्षस

पॅंगेस्षस

पॅंगेस्षस के बारे में

पॅंगेस्षस आयातित मीठे पानी में मछली की एक विशेष किस्म है कि दसवीं सबसे लोकप्रिय समुद्री भोजन संयुक्त राज्य अमेरिका में खाया उत्पाद बन गए हैं के लिए शब्द का इस्तेमाल किया है। उपभोक्ताओं को इस मामूली कीमत चयन के लिए प्रति वर्ष और मांग पॅंगेस्षस के बारे में 6 औंस खा रहे हैं बढ़ाने के लिए जारी रखने की उम्मीद है। यह बढ़ती मांग और जलीय कृषि या कृषि उठाया समुद्री खाद्य उत्पादों पर निर्भरता का एक प्राथमिक उदाहरण है। पॅंगेस्षस मीठे पानी कैटफ़िश के कुछ प्रकार मुख्य रूप से वियतनाम, कंबोडिया और पड़ोसी देशों में पाया के लिए वैज्ञानिक परिवार का नाम है। अमेरिका कैटफ़िश उद्योग की तरह, जल कृषि उत्पादन तकनीक इन प्रजातियों के लिए लागू किया गया है, और मछली की संख्या पिंजरों और वियतनाम के मेकांग नदी डेल्टा क्षेत्र में तालाबों में उठाया जा रहा है तेजी से वृद्धि हुई है। इन मछलियों के लिए मांग चीन, कंबोडिया, लाओस और थाईलैंड सहित अन्य देशों में खेती के संचालन का एक विस्तार हो चला है। प्रजातियों इन देशों में उठाया जा रहा है की सभी एशियाई कैटफ़िश हैं। कई अलग अलग देशों में उत्पादित विभिन्न कैटफ़िश प्रजातियों की विविधता के बारे में भ्रम उत्पाद विशेषताओं और कीमत भेद करने की कोशिश कर खरीददारों के लिए समस्या पैदा कर दी है। नामकरण विभिन्न मछली प्रजातियों के लिए इसी तरह के नामों से और अलग-अलग स्थानों में एक ही मछली प्रजातियों के उत्पादन से जटिल है। दुनिया के विभिन्न भागों से विभिन्न कैटफ़िश प्रजातियों के लिए यू एस खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा निर्दिष्ट वर्तमान अनुमोदित बाजार नाम के नीचे तालिका में प्रदान की जाती हैं।.

पॅंगेस्षस

बाजार के नाम वैज्ञानिक नाम वर्तमान स्रोतों
कैटफ़िश या चैनल कैटफ़िश Ictalurus punctatus संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन
Basa या Pangasius Pangasius bocourti वियतनाम, चीन और पड़ोसी एशियाई देशों
स्वाई , ट्रा , Sutchi , धारीदार Pangasius या Pangasius Pangasius hypophthalmus वियतनाम, चीन और पड़ोसी एशियाई देशों

इन मछलियों की सभी जलीय कृषि द्वारा उत्पादित कर रहे हैं । जंगली फसल संभव है, लेकिन बहुत ही सीमित है , और जंगली मछली की गुणवत्ता में काफी भिन्नता के अधीन हैं।

उत्पाद रूपों और क्रेता सलाह

पॅंगेस्षस सबसे मछली के लिए उपलब्ध ही रूपों में उपलब्ध है। सबसे लोकप्रिय रूप कमजोर, skinless fillets या विभिन्न आकारों और आकार में भागों fillets से कट जाता है। Fillets 6-8 औंस के आकार में लेकर कर सकते हैं। अधिकांश उत्पादों को अमेरिकी जमे हुए के लिए भेज दिया और एक जमे हुए आइटम के रूप में उपलब्ध हैं या thawed और एक पहले से जमे हुए प्रशीतित उत्पाद के रूप में बेचा जाता है। बाजार में मांग और विभिन्न प्रजातियों के लिए पॅंगेस्षस जुड़े उत्पादों की कीमतों उपभोक्ता वरीयताओं को प्रतिबिंबित करते हैं। Basa मीठा स्वाद, सफेद मांस रंग और कुछ हद तक परतदार पकाया बनावट के लिए एक हल्के के कारण पॅंगेस्षस के वरीय आयातित विविधता है। इसके विपरीत स्वाई या टीआरए मटमैला को बंद सफेद अधिक दिखाई दे सकता है और fillets एक अधिक मोटे बनावट के साथ पतले हैं। पारंपरिक संयुक्त राज्य अमेरिका के खेत की विशेषताओं उठाया कैटफ़िश दो पॅंगेस्षस चयन के बीच कहीं न कहीं गिरने लगता है। उपभोक्ता वरीयताओं को आमतौर पर कीमत या इरादा व्यंजनों से प्रभावित हैं। Basa के लिए बाजार वरीयता स्वाई या टीआरए के समान भागों के लिए है कि ऊपर की कीमतों को बढ़ाया गया है। hardier स्वाई या टीआरए तेजी से बढ़ने और कम से कम 10 महीने का एक और पहलू है कि इस प्रजाति के और अधिक किफायती बनाता है के भीतर बाजार का आकार उत्पादों उपज कर सकते हैं। ग्रूपर की तरह अधिक मूल्यवान मछली अमेरिका Pangasius में दर्ज किया गया है के लिए पॅंगेस्षस की अवैध प्रतिस्थापन दोनों सही बाजार नाम और मूल के देश द्वारा की पहचान की जानी चाहिए।.

पोषण जानकारी

पॅंगेस्षस प्रजातियों के एक कम प्रोटीन का उच्च स्तर के साथ वसा सामग्री के लिए उदार है । राशि और वसा की मात्रा की रचना जलीय कृषि कार्यों में इस्तेमाल किया फ़ीड से प्रभावित हो जाएगा । पॅंगेस्षस की एक चार औंस कच्चे भाग के लिए एक पोषण लेबल प्रदान की जाती है । उत्पादों की वास्तविक पोषक तत्व सामग्री का सेवन कर रहे हैं जोड़ा सामग्री और खाना पकाने की विधि है कि प्रयोग किया जाता है से प्रभावित हो जाएगा ।

स्थिरता और प्रबंधन

समुद्री खाने के लिए जारी रखते हुए वर्ल्ड वाइड मांग अधिक जल कृषि उत्पादन की आवश्यकता होगी। संयुक्त राज्य में पॅंगेस्षस की लोकप्रियता में तेजी से वृद्धि इस प्रवृत्ति का एक प्रमुख उदाहरण है। विभिन्न संगठनों, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय अधिकारियों, और तीसरे पक्ष के उपायों स्थिरता को आश्वस्त करने पर ध्यान केंद्रित किया है। निर्माता, खरीददारों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों, और राष्ट्रीय अधिकारियों को आगे बढ़ाने और सर्वश्रेष्ठ एक्वाकल्चर आचरण (बीएपी के) के उपयोग के स्थानीय वातावरण और समुदायों पर प्रभावों को कम करने के लिए अनिवार्य कर रहे हैं। यह संभावना है कि पॅंगेस्षस उत्पादन जिम्मेदार प्रथाओं और स्थिरता को आश्वस्त करने के लिए कई उपायों के साथ वृद्धि करने के लिए जारी रहेगा। उत्पाद स्रोतों भेद करने के लिए बाजार के प्रयास के परिणामस्वरूप में प्रचार प्रदूषण या इन उत्पादों में एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग से संबंधित खाद्य सुरक्षा के मुद्दों के बारे में दावा किया है। इन चिंताओं में से कुछ पूर्व और सीमित स्थितियों में आंशिक रूप से सच हो सकता है, वहीं दोनों उत्पादकों और सरकारों के अतिरिक्त खाद्य सुरक्षा नियंत्रण और विशिष्ट उत्पाद निगरानी प्रक्रियाओं लगाने से इन दावों को जवाब दिया है।

खर्च और कमाई

पेंग्सेस को 25000/एकर के दर से पालन की जा सकती है | जिसमें लगभग 2 लाख पेर एकर की व्यय होती| पेंग्सेस 6 महीने में लगभग 700- 1000 ग्राम की ग्रोव्थ होती है| जिससे 6 महीने में 2-2.5 लाख की लाभांस किसान भाई ले सकते हैं|